Bounce Rate क्या है और इसे कैसे कम करें?

साइट की उछाल दर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बताती है कि लोग कितने अच्छे हैं – या इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वेबपेज की सामग्री या उपयोगकर्ता अनुभव के साथ संलग्न नहीं हैं।

उछाल दर की गणना तब की जाती है जब कोई आपकी वेबसाइट पर किसी एक पृष्ठ पर जाता है और जाने से पहले पृष्ठ पर कुछ भी नहीं करता है। अधिक विशेष रूप से, एक वेबसाइट की उछाल दर यह मापती है कि कितने आगंतुक एक विशिष्ट कार्रवाई किए बिना एक पृष्ठ छोड़ देते हैं, जैसे कि कुछ खरीदना, एक फॉर्म भरना, या एक लिंक पर क्लिक करना।

Bounce Rate क्या है

यदि आप एक बाज़ारिया हैं, तो उछाल दर को समझना महत्वपूर्ण है और यह आपकी समग्र डिजिटल मार्केटिंग रणनीति को कैसे प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, एक खराब उछाल दर तकनीकी एसईओ मुद्दों को इंगित कर सकती है, जैसे कि आपका पृष्ठ लोड समय बहुत धीमा है।

इस गाइड में, हम चर्चा करेंगे कि आपकी उछाल दर में सुधार के लिए एक अच्छी उछाल दर और तरीके क्या हैं, जो आपकी रूपांतरण दरों और आपकी जैविक खोज रैंकिंग में सुधार करेगा।

क्या एक अच्छा उछाल दर है

यह परिभाषित करने के लिए कि आपकी साइट के लिए एक अच्छी उछाल दर क्या है, आप उच्च उछाल दर और कम उछाल दर के बीच अंतर को समझना चाहते हैं।

उच्च उछाल दर का मतलब है कि आगंतुक की समग्र सत्र अवधि कम है; वे आपकी साइट पर एक पृष्ठ पर जाते हैं और छोड़ देते हैं। कम उछाल दर का मतलब है कि आगंतुक एक पृष्ठ पर समय बिता रहे हैं और उपलब्ध लिंक पर क्लिक कर रहे हैं।

अच्छे बनाम बुरे के संदर्भ में, उच्च उछाल दर हमेशा एक बुरी चीज नहीं होती है।एक अच्छी उछाल दर और एक खराब उछाल दर सापेक्ष शब्द हैं जिनकी परिभाषा व्यक्तिपरक सहित विभिन्न मानदंडों के अनुसार बदल सकती है। उदाहरण के लिए, Google के अनुसार।

इस बारे में सोचने का एक और तरीका साइट की संरचना के बारे में सोचना है। आइए एक ईकॉमर्स साइट पर विचार करें। उदाहरण के लिए, मुखपृष्ठ में किसी भी पृष्ठ से उच्चतम उछाल दर हो सकती है, क्योंकि आप चाहते हैं कि आपके आगंतुक लैंडिंग पृष्ठों पर रहें जहां वे उत्पाद पृष्ठ की तरह खरीदारी कर सकते हैं।

तो, एक अच्छा उछाल दर क्या है।? 56% से 70% की उछाल दर उच्च पक्ष पर है, हालांकि इसके लिए एक अच्छा कारण हो सकता है, और 41% से 55% को औसत उछाल दर माना जाएगा। एक इष्टतम उछाल दर 26% से 40% सीमा में होगी।

आप हमारे ट्रैफ़िक एनालिटिक्स टूल का उपयोग करके आसानी से पृष्ठ की उछाल दर की जांच कर सकते हैं, जो पृष्ठ की औसत यात्रा अवधि, पृष्ठ विज़िट और अद्वितीय आगंतुकों की कुल संख्या को भी प्रकट करता है।

उछाल दर बनाम. दर से बाहर निकलें

उछाल दरों पर चर्चा करते समय, एक और शब्द जो अक्सर आता है वह निकास दर है। उछाल दर और निकास दर के बीच का अंतर कभी-कभी अच्छी तरह से समझा नहीं जाता है क्योंकि दोनों कुछ समान हैं। यदि उछाल दर एकल-सगाई सत्रों की संख्या है जो एक वेबपेज है, तो निकास दर एक विशिष्ट पृष्ठ को छोड़ने वाले लोगों की संख्या है, भले ही वे मूल रूप से उस पर नहीं आए हों।

इसलिए, यदि कोई व्यक्ति आपकी साइट के पृष्ठ 1 पर लैंड करता है और अपने ब्राउज़र के बैक बटन को संदर्भित पृष्ठ पर हिट करता है, तो यह एक उछाल है।. लेकिन अगर वे पृष्ठ 1 पर उतरते हैं, तो पृष्ठ 2 पर जाएं, और फिर अपना ब्राउज़र छोड़ दें या किसी अन्य साइट पर कूदें, जिसे बाहर निकलने पर विचार किया जाता है।

क्योंकि उन्होंने पृष्ठ 1 से किसी अन्य पृष्ठ पर क्लिक किया है, इसलिए इसे उछाल नहीं माना जा सकता है।न तो पेज 2 कर सकते हैं क्योंकि वह पहला पेज नहीं है जिस पर व्यक्ति उतरा है।

विश्लेषण के संदर्भ में, एक उछाल एक साइट में ब्याज की कमी का संकेत दे सकता है, लेकिन एक उच्च निकास दर आपको रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) के साथ समस्या होने का संकेत दे सकती है। हालाँकि किसी ने आपकी साइट पर एक से अधिक पृष्ठ पर जाने के लिए पर्याप्त रुचि दिखाई है, लेकिन वे खोज इंजन पर वापस जाने की संभावना रखते हैं ताकि वे उस उत्तर को खोज सकें जिसकी उन्हें तलाश है।

बाउंस रेट कम कैसे करें

यदि आप अपनी उछाल दर कम करना चाहते हैं, तो आपको विचार करना चाहिए कि आपके उछाल दर को नकारात्मक रूप से क्या प्रभावित कर सकता है, जिसमें शामिल हैं:।

  • धीमी गति से पृष्ठ गति।
  • पॉप अप।
  • अनावश्यक प्लग-इन।
  • गरीब प्रयोज्य।
  • शीर्षक टैग और मेटा विवरण जो ठीक से अनुकूलित नहीं हैं।
  • खाली पृष्ठ और तकनीकी त्रुटियां।
  • कम गुणवत्ता वाली सामग्री।
  • वे पृष्ठ जो मोबाइल के अनुकूल नहीं हैं।
  • Google Analytics सेटअप को बेहतर ढंग से लागू किया गया।
  • तो, एक उछाल दर नीचे लाने के तरीके के साथ सामना किया, कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। यहाँ कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं।

उच्चतम निकास वॉल्यूम के साथ पृष्ठों की समीक्षा करें

Google Analytics में, उच्चतम निकास संस्करणों वाले पृष्ठों को खोजने के लिए व्यवहार> साइट सामग्री> निकास पृष्ठों पर नेविगेट करें।यह उन पृष्ठों को प्रकट करेगा जहां लोग अक्सर आपकी साइट को छोड़ देते हैं और आपको बताते हैं कि कौन सीधे निकास पृष्ठ पर उतर रहा है या साइट पर किसी अन्य पृष्ठ से आ रहा है।दोनों प्रकार की जानकारी आपको अपनी उछाल दर में सुधार करने के लिए बदलाव करने में मदद करेगी।

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